-याद रखें, डिस्कॉम कम्पनियां बैलेन्स शून्य होने पर भी रात में बिजली नहीं काटती, पेमेंट करने को लिंक या नंबर भी नहीं भेजती!
स्टेट डेस्क/पटना: साइबर अपराधी बिजली उपभोक्ताओं को बिजली काटने के नाम पर एसएमएस भेज कर उनसे पैसे ठग रहे हैं। साइबर ठग अक्सर देर शाम में उपभोक्ताओं को मैसेज भेज कर बिल जमा न होने के कारण रात में उनकी बिजली काटने की धमकी देते हैं। बिजली कटने की बात पढ़कर कई लोग नंबर पर कॉल कर के पेमेंट कर देते हैं जिससे वे साइबर फ्रॉड के शिकार बनते हैं।
बीएसपीएचसीएल ने उपभोक्ताओं को साइबर ठगों से सावधान व सतर्क रहने की सलाह दी है। और किसी भी मैसेज में दिए गये नंबर पर कॉल ना करने की सलाह दी हैं। बीएसपीएचसीएल के सीनियर प्रोटोकॉल ऑफिसर ख्वाजा जमाल ने ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस के निर्देश पर एडीजीपी ,आर्थिक अपराध इकाई नैय्यर हसनैन खान को इसकी सूचना दी है। जिन नंबरों से साइबर ठग बिजली उपभोक्ताओं को मैसेज कर रहे उनकी सूची उपलब्ध कराते हुए वैसे नंबरों को ब्लॉक करने का आग्रह किया है। साइबर ठगो के खिलाफ अभियान चला कर नकेल कसने का अनुरोध किया है।
जमाल ने बताया कि राज्य में साइबर ठगी के मामले फिर से बढ़ गये हैं। साइबर ठग बिजली काटने का भय दिखा कर लोगों को अपने झांसे में ले लेते हैं। हालांकि डिस्कॉम कंपनियां बिजली कटने की सूचना एक सप्ताह पहले से मैसेज भेज कर देती हैं।
उपभोक्ताओं को अगाह करती हैं , मैसेज मे डिस्कॉम की ओर से कोई भी मोबाइल नंबर या लिंक नहीं दिया जाता इसके अलावा डिस्कॉम कंपनियां लगातार तीन दिन बैलेंस शून्य होने के बाद तीसरे दिन कार्य दिवस होने पर ही सुबह 10 से 1 बजे के बीच ही बिजली काटती है। डिस्कॉम रात में बिजली नहीं काटती है।
ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस का कहना है कि साइबर ठगी करने वाले लोग हर रोज नये हथकंडे अपना रहे हैं। वे बिल अपडेट, मीटर रिचार्ज के नाम पर लोगों को ठग रहे हैं।
डिस्कॉम कंपनियां उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही मैसेज भेजती है। उपभोक्ताओं के मोबाइल पर डिस्कॉम कंपनी कोई मोबाइल नंबर नहीं भेजती है। साइबर फ्राडों से उपभोक्ताओं को सतर्क रहना जरूरी है। थोड़ी भी आशंका होने पर उपभोक्ता अपने निकट के बिजली कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।
बीएसपीएचसीएल के सीनियर प्रोटोकॉल अधिकारी ख्वाजा जमाल का कहना है कि डिस्कॉम कंपनियां अपने उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने के लिए सतर्क है। कंपनी समय- समय पर विभिन्न मीडिया के माध्यम से साइबर फ्राड के खिलाफ अभियान भी चला रही है। कंपनी अपने सोशल मीडिया के माध्यम से लागातार उपभोक्ताओं को जागरूक कर रही है। उपभोक्ताओं से अपील है कि वे शंका होने पर हमारे कार्यालय में अधिकारियों से त्वरित संपर्क करें।