स्टेट डेस्क/पटना: बिजली उपभोक्ताओं को ठगने के लिए साइबर अपराधी लगातार नए-नए तरीके अपना रहे हैं। हाल के दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहां उपभोक्ताओं को बिजली बिल भुगतान, मीटर रिचार्ज, बिल बकाया माफ करने या कनेक्शन काटने की धमकी देकर ठगा जा रहा है। साइबर ठग उपभोक्ताओं को व्हाट्सएप, एसएमएस और कॉल के जरिए नकली लिंक भेजकर उन्हें जल्दबाजी में भुगतान करने के लिए मजबूर करते हैं।

कई मामलों में उपभोक्ताओं को यह कहा जाता है कि ‘उनका मीटर रिचार्ज करना जरूरी है, वरना बिजली आपूर्ति बंद हो जाएगी’ या ‘सरकार की नई योजना के तहत आपका बकाया बिल माफ हो सकता है, इसके लिए तुरंत लिंक पर क्लिक करें।’ इस तरह की धोखाधड़ी में उपभोक्ता अज्ञात लिंक पर क्लिक कर अपनी बैंकिंग और व्यक्तिगत जानकारी साझा कर देते हैं, जिससे ठग उनके खाते से पैसे उड़ा लेते हैं।
ऊर्जा विभाग सभी उपभोक्ताओं से अपील करता है कि वे केवल बिजली कंपनी की अधिकृत वेबसाइट (nbpdcl.co.in / sbpdcl.co.in), सुविधा ऐप, विद्युत कार्यालय काउंटर या वसुधा केंद्र के माध्यम से ही बिजली बिल का भुगतान करें। बिल वसूली के लिए ग्रामीण इलाकों में डोर टू डोर कलेक्शन की सुविधा भी दी जा रहेंगे। साथ ही साप्ताहिक बिल संग्रह शिविर आयोजित किए जा रहे हीं।
किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें और न ही किसी को OTP, बैंक डिटेल या यूपीआइ पिन साझा करें। यदि कोई व्यक्ति खुद को बिजली विभाग का अधिकारी बताकर मीटर रिचार्ज, बकाया बिल माफी या किसी अन्य योजना के तहत लिंक पर क्लिक करने के लिए कहे, तो तुरंत सतर्क हो जाएं और बिजली विभाग के पोर्टल से नंबर की जांच करें एवं साइबर सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर 1930 पर इसकी शिकायत करें।
इस संदर्भ में ऊर्जा विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल ने कहा कि बिजली उपभोक्ताओं को सावधान रहने की जरूरत है। साइबर ठग बिजली बिल जमा करने, मीटर अपडेट करने और बिल माफी के नाम पर लोगों को गुमराह कर रहे हैं। हम उपभोक्ताओं से आग्रह करते हैं कि वे केवल अधिकृत प्लेटफॉर्म के माध्यम से ही बिजली सेवाओं का उपयोग करें एवं बिल का भुगतान करें। इसके अलावा किसी भी संदिग्ध कॉल या मैसेज की तुरंत शिकायत करें।