• सीएमडी पंकज कुमार पाल ने कहा,
निरंतर संवाद के ज़रिए उपभोक्ताओं को बकाया बिल जमा करने के लिए प्रेरित करें

स्टेट डेस्क/पटना: विद्युत भवन में ऊर्जा सचिव एवं बीएसपीएचसीएल सीएमडी पंकज कुमार पाल ने राजस्व संग्रहण की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने उपभोक्ताओं से बकाया राशि की वसूली, नॉन-कम्युनिकेटिंग स्मार्ट मीटर की पहचान कर उसे बिल जेनरेशन की प्रक्रिया से जोड़ने, सरकारी विभागों से बकाया राशि की वसूली, उपभोक्ताओं के साथ लगातार संपर्क बनाए रखने, बिजली चोरी की रोकथाम और आरडीएसएस कार्य के तहत एटी एंड सी लॉस को कम करने के लक्ष्यों को प्राप्त करने पर जोर दिया। बैठक में सभी प्रमंडलों के अधिकारी उपस्थित थे।
पाल ने कहा कि उपभोक्ताओं की समस्याओं को समझना और उन्हें त्वरित गति से दूर करना अनिवार्य है। उनके साथ निरंतर संवाद स्थापित करके उन्हें समय पर बिजली बिल जमा करने के लिए भी प्रेरित किया जाना चाहिए। बकायेदार उपभोक्ताओं से वसूली के लिए हर घर दस्तक दें, कैंप लगाएं, माइकिंग करें।
पाल ने निर्देश दिया कि स्मार्ट मीटर के तहत उन परिसरों का सत्यापन प्राथमिकता पर किया जाए, जहां मीटर तो लगे हुए हैं लेकिन वे बिलिंग प्रक्रिया से अलग हैं। जहां भुगतान नहीं किया जाता है, वहां डिस्कनेक्शन टीमों की सहायता से लाइन डिस्कनेक्शन की प्रक्रिया को और तेज किया जाए।
सीएमडी ने कहा कि मुख्यालय, सर्किल और डिवीजन स्तर से टीम और अभियंताओं के कार्यों की सख्त मॉनिटरिंग की जाएगी ताकि किसी भी स्तर पर अनियमितता या अनधिकृत व्यवहार न हो।
बैठक में एनबीपीडीसीएल के प्रबंध निदेशक डॉ निलेश रामचंद्र देवरे; साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के एमडी महेंद्र कुमार एवं दोनों वितरण कंपनियों के अधीक्षण अभियंता, कार्यपालक अभियंता, सीनियर मैनेजर (राजस्व) एवं अंचल व प्रमंडल के अधिकारीगण उपस्थित रहे।