सेंट्रलडेस्क। यात्रियों को 13 मार्च मध्य रात्रि से साढ़े तीन घंटे तक न तो ट्रेनों के बारे में किसी तरह की जानकारी मिलेगी और न वह टिकट बुक करा सकेंगे। अधिकारियों का कहना है कि रविवार रात 11.45 बजे से सोमवार तड़के सवा सवा बजे तक यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) सेवा अस्थायी रूप से बंद रहेगी।
रखरखाव, जरूरी मरम्मत और तकनीक को अपग्रेड करने के लिए पीआरएस सेवा को साढ़े तीन घंटों तक बंद रखने का फैसला किया गया है। इस सेवा के बंद रहने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
पीआरएस के माध्यम से ही 139 नंबर पर पूछताछ, टिकट का आरक्षण व निरस्तीकरण, चार्ट बनाने का काम, इंटरनेट से अनारक्षित टिकट बुकिंग होती है। इसके साथ ही ट्रेन व पार्सल से संबंधित जानकारी भी इसी सेवा से उपलब्ध होती है।
रात 11 बजे से 5 बजे तक बंद रहेगा
यह गतिविधि 14 और 15 नवंबर की रात से शुरू होकर 20 और 21 नवंबर की रात तक चलेगी। यह गतिविधि रात साढ़े ग्यारह बजे से शुरू होकर सुबह साढ़े पांच बजे समाप्त होगी। रेलवे ने कहा कि इन छह घंटों (रात साढ़े ग्यारह बजे से सुबह साढ़े पांच बजे तक) की अवधि के दौरान, टिकट आरक्षण, वर्तमान बुकिंग, रद्दीकरण, पूछताछ सेवाओं जैसी कोई यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी।
ग्राहकों से सहयोग का अनुरोध
रेलवे ने कहा कि इसके अलावा रेलकर्मी प्रभावित समय के दौरान ट्रेनों को शुरू करने के लिए अग्रिम चार्टिंग सुनिश्चित करेंगे।मंत्रालय ने कहा कि पीआरएस सेवाओं को छोड़कर, 139 सेवाओं सहित अन्य सभी पूछताछ सेवाएं निर्बाध रूप से जारी रहेंगी।बयान में कहा गया है, ‘‘रेल मंत्रालय ने अपने ग्राहकों से यात्री सेवाओं को सामान्य करने और अद्यतन करने के प्रयास में मंत्रालय का सहयोग करने का अनुरोध किया है।”
महामारी पूर्व टिकट दर पर आने का आदेश
भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए ‘विशेष’ टैग को बंद करने और तत्काल प्रभाव से महामारी पूर्व टिकट दर पर वापस आने का आदेश जारी किया था। हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि महामारी के मद्देनजर रियायतें, बेडरोल और भोजन सेवाओं पर अस्थायी रोक जैसे प्रतिबंध लागू रहेंगे।