CNG Cars : मारुति और टोयोटा का जल्द आने वाला है बलेनो और ग्लैंजा का सीएनजी वेरिएंट

इकॉनमी

बीपी डेस्क। अगले कुछ महीनों में देश के ऑटोमोबाइल बाजार में कुछ बड़ी कार लॉन्च देखने को मिलने वाले हैं जिसमें हैचबैक सेगमेंट में तीन मॉडल्स की लॉन्चिंग होने वाली है. इसमें मारुति की न्यू जेनेरेशन मारुति ऑल्टो, मारुति बलेनो सीएनजी और टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी की शामिल हैं. आइए देखते हैं क्या है इन कारों में खास.

Maruti की बेहद लोकप्रिय हैचबैक ऑल्टो का नया अपडेटेड न्यू जनरेशन ऑल्टो को कंपनी 18 अगस्त, 2022 को रिलीज करेगी. यह बिल्कुल नए इंजन और अप-मार्केट इंटीरियर के साथ बेहतर स्टाइल में आएगी. सेटअप के साथ आने वाली है. मारुति सुजुकी अपनी अन्य नई कारों की तरह, 2022 मारुति ऑल्टो को भी लाइट हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार कर है. इसमें 1.0 लीटर का K10C डुअलजेट इंजन दिया जा सकता है जो 67bhp की पावर और 89Nm टॉर्क उत्पन्न कर सकता है. इसमें इस नई कार में एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है, जिसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और न्यू डिजाइन डैशबोर्ड और अपडेटेड सेंट्रल कंसोल शामिल होगा. मारुति, ऑल्टो का सीएनजी वेरिएंट भी उतार सकती है.

मारुति अगले कुछ महीनों में अपनी फेमस बलेनो हैचबैक का सीएनजी वेरिएंट लॉन्च कर सकती है, लेकिन फिलहाल इसके लॉन्च डेट की घोषणा नहीं हुई है. साथ ही टोयोटा भी ग्लांजा का सीएनजी वेरिएंट लाने वाली है. इन दोनों ही कारों में 1.2 लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ लॉन्च किया जाएगा. यह गैसोलीन इंजन 89 PS की अधिकतम पावर और 113Nm का पीक टार्क जेनेरेट करने में सक्षम है. इस कार से 22 kmpl (ARAI-प्रमाणित) से ज्यादा का माइलेज मिलता है.

ये दोनों ही कारें अपने सीएनजी वेरिएंट में 25 kmpl तक का माइलेज देने में सक्षम होंगी लेकिन पावर और टॉर्क इसके पेट्रोल मॉडल के मुकाबले कुछ कम मिल सकता है. बलेनो और ग्लैंजा का सीएनजी वेरिएंट सिर्फ मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही आएगी. लोअर और मिड-स्पेक वेरिएंट में ही CNG किट का विकल्प उपलब्ध होने की उम्मीद है.