Bhupendra Singh: कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम कॉरिडोर (आईआईटी-कानपुर से नौबस्ता) के अंतर्गत निर्माणाधीन चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन के चुन्नीगंज भूमिगत स्टेशन पर बने लॉन्चिंग शाफ़्ट से ‘नाना’ टनल बोरिंग मशीन को नीचे उतार दिया गया है। मार्च के पहले सप्ताह में ‘नाना’ टीबीएम को लॉन्च करने की तैयारियाँ चल रही हैं। यह टीबीएम चुन्नीगंज से लेकर बड़ा चौराहा तक डाउन लाइन टनल का निर्माण करते हुए बड़ा चौराहा भूमिगत मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलेगी। मशीन को बाहर निकालने के लिए बड़ा चौराहा में रिट्रीवल शाफ़्ट तैयार किया जाएगा। नाना टीबीएम को चुन्नीगंज से लेकर बड़ा चौराहा तक 1264 मीटर लंबी टनल का निर्माण करना है।
मार्च के पहले सप्ताह में ‘नाना’ और अंतिम सप्ताह तक ‘तात्या’ टीबीएम को लॉन्च करने की योजना है। ख़ास बात यह है कि इन दोनों ही टनल बोरिंग मशीनों को नवीन मार्केट भूमिगत स्टेशन पर बाहर निकालकर दोबारा लॉन्च नहीं किया जाएगा, बल्कि ड्रैगिंग प्रणाली का उपयोग करते हुए इन्हें 215 मीटर लंबे नवीन मार्केट स्टेशन के अंदर एक छोर से दूसरे छोर पहुँचाया जाएगा। आमतौर पर मशीनों को भूमिगत मेट्रो स्टेशन के अंदर से ड्रैग नहीं किया जाता, बल्कि स्टेशन के छोर पर रिट्रीवल शाफ़्ट तैयार कर बाहर निकाला जाता है और फिर दूसरे छोर पर बने लॉन्चिंग शाफ़्ट से दोबारा लॉन्च किया जाता। इस प्रणाली का उपयोग समय बचाने के लिए किया जाएगा।
बता दें कि लगभग 4 किमी लंबे चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन में इससे पूर्व ‘नाना’ और ‘तात्या’ टनल बारिंग मशीनों ने बड़ा चौराहा से नयागंज के बीच ‘डाउनलाइन’ और ‘अपलाइन’ पर टनल निर्माण का कार्य पूरा किया था। चुन्नीगंज में टनलिंग का कार्य आरंभ होने के बाद ये मशीनें नवीन मार्केट होते हुए वापस बड़ा चौराहा तक पहुंचेंगी।